News & Events
Photo Gallery
POP

VISHWA HINDI DIWAS

19-01-2020

" विश्व हिंदी दिवस "

जिसने काल को जीत लिया है, ऐसी कालजयी भाषा है हिंदी।

सरल शब्दों में कहा जाए , तो जीवन की परिभाषा है हिंदी।

विश्व पटल पर गूँज रही है  हिंदी , सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में शुमार है हिंदी। 

विश्व में हिंदी के प्रचार - प्रसार के लिए  और  हिंदी को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने हेतु 2006 से  प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है।यह दिवस विदेशों में स्थित भारत के दूतावासों में व विद्यालयों में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है साथ ही कार्यालयों में भी व्याख्यान आयोजित किये जाते हैं।

विभागाध्यक्ष श्री यशवीर सिंह जी के  मार्गदर्शन में  इंडियन स्कूल सोहार में गुरुवार, 9  जनवरी 2020 को विश्व हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ प्रार्थना गीत से हुआ।भाषण के द्वारा विश्व हिंदी दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डाला गया। उपप्रधानाचार्य डॉक्टर विनु कुमार जी द्वारा एक प्रेरणादायक कविता प्रस्तुत की गई। कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा की विशेषताओं का वर्णन करते हुए एक सामूहिक गीत प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कवि सम्मेलन था, जिसमें विद्यार्थी भक्तिकाल के, छायावादी युग के तथा आधुनिककाल के रचनाकारों के वेश में मंच पर उपस्थित हुए और भावों से परिपूर्ण होकर , लयबद्ध व ओजस्वी वाणी में संबंधित रचनाकारों द्वारा रचित कविताओं का पाठ किया।

 हिंदी विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को और हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया।प्रधानाचार्या जी ने अपने कर - कमलों द्वारा प्राथमिक अनुभाग के विद्यार्थियों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पदकों से अलंकृत किया। कक्षा 6  से 10 के विद्यार्थियों को प्रमाण - पत्र प्रदान कर उनको प्रोत्साहित किया। हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अपना पूर्ण सहयोग देने व उत्कृष्ट कार्य करने  वाले शिक्षक और शिक्षिकाओं को प्रशस्ति -पत्र प्रदान किए गए। विद्यालय के हिंदी अध्यापकों एवं अध्यापिकाओं ने हिंदी भाषा का सम्मान करते हुए एक गीत प्रस्तुत किया।

हमारे विद्यालय की विदुषी प्रधानाचार्या श्रीमती संचिता वर्मा जी ने अपनी ओजस्वी वाणी द्वारा विश्व हिंदी दिवस पर ज्ञानवर्धक सन्देश दिया। प्रधानाचार्या जी ने हिन्दी भाषा के प्रचार - प्रसार पर जोर देते हुए सभी भाषाओं के प्रति सम्मान  की भावना रखकर मातृभाषा दिवस मनाने पर बल दिया।राष्ट्र - गीत द्वारा कार्यक्रम का समापन किया गया। 

 

For more photos Click here